Breaking News
Home » Bihar » Arwal » अरवल:नियोजित शिक्षकों को नहीं मिल रहा है वेतन,उधार देने में असमर्थता ज

अरवल:नियोजित शिक्षकों को नहीं मिल रहा है वेतन,उधार देने में असमर्थता ज

संजीत पांडेय

मगध एक्सप्रेस(16अप्रैल 18):अरवल- नियोजित शिक्षकों को पिछले कई माह से वेतन नही मिलने के कारण ऐसे लोग आर्थिक संकट के साथ मानसिक तनाव से भी गुजर रहे है। जिले के विभिन्न प्रखंडों क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में नियोजित ऐसे कई शिक्षक भी है जो किसी किराए के मकान में रह पठन पाठन कार्य करने अपने विद्यालयों में जाते है। खासकर ऐसे महिला शिक्षिकाओं को काफी मानसिक तनाव से गुजरना पड़ रहा है जो किसी दूसरे जिले या प्रखण्ड के रहने वाले है। और वे अपने छोटे छोटे बच्चों के साथ किसी किराए की मकान में रहना पड़ता हौ। जिन्हें किराया एवम रोजमर्रा की सामग्रियों के साथ साथ अपने छोटे छोटे बच्चो के लिये दूध भी खरीदने पड़ते है। ऐसे शिक्षिकाओं के समक्ष घोर समस्या खड़ी हो गयी है। क्योकि दूध वाले भी पैसे की मांग करने लगे है। क्योंकि दूध वालो को इसी पैसे से पशुओ के लिये चारे खरीदते है।शिक्षको ने बताया कि पिछले तीन माह से वेतन नही मिला है। हलोग किसी से पैसे उधार पैचा भी लेंगे तो वो शिक्षक ही होंगे। लेकिन जब मेरे पास पैसे नही तो साथी शिक्षक के पास पैसा कहा से होगी।
वैसे लोगो को तो और भी मानसिक तनाव बढ़ गया है जिनके घर या सगे संबंधियों के घर शादी है। नाम नही छापने के शर्त पर कलेर प्रखण्ड की एक शिक्षिका ने बताया कि हमारी भगनी की शादी है। मैं उसके परिजनों को शादी से पूर्व आर्थिक सहयोग करने की बात कही थी। लेकिन तीन माह से वेतन नही मिलने के कारण समझ मे नही आ रहा कि क्या करूँ। किसी सहयोगी शिक्षक से भी पैसा नही मांग सकती जब मेरे पास वेतन मिलने पर ही पैसे होते है तो सहयोगी शिक्षक के पास कहा से होगी। जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के वरीय उपाध्यक्ष अंजनी कुमार सिन्हा ने सरकार से अविलम्ब एरियल समेत वेतन भुगतान करने की मांग किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

गया :मम्मी जी एजुकेशन चैरिटेबल  स्कुल की गरिब छात्रा की मां की मौत पर स्कुल परिवार दुखी

Share this on WhatsAppधीरज गुप्ता मगध एक्सप्रेस (23 अप्रैल 18):-गया के बौद्ध गया मे फ्री ...

गया :सीयूएसबी में  सोशल साइंस रिसर्च विषय पर प्रो० सुनील रे का व्याख्यान

Share this on WhatsAppधीरज गुप्ता मगध एक्सप्रेस (23 अप्रैल 18):-गया के दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय ...

गया :अनुमंडलीय न्यायालय खिजरसराय के लिए जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने देखी जमीन

Share this on WhatsAppधीरज गुप्ता मगध एक्सप्रेस (23 अप्रैल 18):-गया के अनुमंडलीय न्यायालय खिजरसराय के ...

औरंगाबाद :क़फ़न- द लास्ट वील डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म को दरभंगा इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में बेस्ट स्टोरी डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म का अवार्ड

Share this on WhatsAppमगध एक्सप्रेस (23 अप्रैल 18):-पुरुस्कृत डॉक्यूमेंट्री  फ़िल्म के डायरेक्टर धर्मवीर भारती ने ...